• Mobile Menu
HOME BUY COURSES
LOG IN SIGN UP

Sign-Up IcanDon't Have an Account?


SIGN UP

 

Login Icon

Have an Account?


LOG IN
 

or
By clicking on Register, you are agreeing to our Terms & Conditions.
 
 
 

or
 
 




G K Update

Thu 25 Feb, 2021

राष्ट्रीय समाचार

पीएम ने 36 वीं PRAGATI बैठक की अध्यक्षता की

 

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 36 वीं PRAGATI बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान 12 राज्यों में 44,545 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की गई।  पीएम ने कुछ परियोजनाओं के क्रियान्वयन में हो रही देरी पर चिंता भी व्यक्त की।

प्रधानमंत्री-किसान योजना: शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित किया गया

 

  • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कार्यान्वयन के संबंध में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों और जिलों को सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश को पीएम किसान योजना के सबसे तेज अधिग्रहण के लिए सम्मानित किया गया हैं।
पीएम –किसान योजना प्रारम्भ : 1 फरवरी 2019

     

अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत ने ब्रिक्स वित्त की पहली बैठक की मेजबानी की

 

  • भारत ने ब्रिक्स वित्त और केंद्रीय बैंक के कर्तव्यों की बैठक की मेजबानी की और वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज और आरबीआई के उप-गवर्नर डॉ माइकल पात्रा की सह-अध्यक्षता की गई। भारत ने 2021 में ब्रिक्स की अध्यक्षता की, ऐसे समय में जब ब्रिक्स अपनी 15वीं वर्षगांठ मना रहा है।
ब्रिक्स देश:    ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका

     

 अर्थव्यवस्था एवं बैंकिंग

ट्रेडिंग हाल्ट

 

  • बाजार नियामक सेबी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को एनएसई में देखे गए ट्रेडिंग हाल्ट के विस्तृत मूल विश्लेषण करने की सलाह दी है। सेबी ने एनएसई को जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट देने को कहा है।

SEBI

स्थापित: 12 अप्रैल 1992  मुख्यालय: मुंबई  अध्यक्ष: अजय त्यागी

                    

 रक्षा समाचार

भारतीय नौसेना और मैसर्स SECON के बीच अनुबंध

 

  • आठ मिसाइल सह गोला बारूद (MCA) के निर्माण का एक अनुबंध M/s SECON, विशाखापत्तनम MSME के साथ संपन्न हुआ है। इनकी डिलीवरी  22 जुलाई से शुरू होने वाली है। यह परियोजना मेक इन इंडिया पहल में एक और मील का पत्थर है।

रियर एडमिरल अजय कोचर ने पदभार संभाला

 

  • रियर एडमिरल अजय कोचर ने एक औपचारिक समारोह में रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन से फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट (FOCWF) के रूप में पदभार संभाला।

खेल समाचार

मोटेरा स्टेडियम पीएम मोदी के नाम पर

 

  • अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है और इसका उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया । पुनर्निर्माण स्टेडियम प्रस्तावित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव का हिस्सा है।

गुजरात

राजधानी: गांधीनगर  राज्यपाल: आचार्य देवव्रत    मुख्यमंत्री: विजय रूपानी

        

 चर्चित व्यक्ति

अंजलि भारद्वाज

 

  • अंजलि भारद्वाज एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो पारदर्शिता और जवाबदेही के मुद्दों पर काम कर रही हैं। यह 12 साहसी व्यक्तियों में से एक है, जिसका नाम बिडेन प्रशासन द्वारा नए अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी चैंपियंस पुरस्कार के लिए रखा गया है।

विजय सांपला

 

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है। वह 2014 से 2019 तक पूर्व केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रह चुके हैं।

NCSC

स्थापित: 19 फरवरी 2004  मुख्यालय: नई दिल्ली

विविध

अरुणाचल प्रदेश: नए अल्पाइन पौधों की प्रजातियों की खोज

 

  • अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में अल्पाइन संयंत्र की एक नई प्रजाति की खोज देश के तीन संस्थानों के वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा की गई है, जो जैव विविधता: जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल डायवर्सिटी में प्रकाशित एक पत्र के अनुसार है। "इसे क्रायोन्थोडियम इंडिकॉम नाम दिया गया है"।

अरुणाचल प्रदेश

राजधानी: ईटानगर  राज्यपाल: बी डी मिश्रा  मुख्यमंत्री: पेमा खांडू