• Mobile Menu
HOME BUY COURSES
LOG IN SIGN UP

Sign-Up IcanDon't Have an Account?


SIGN UP

 

Login Icon

Have an Account?


LOG IN
 

or
By clicking on Register, you are agreeing to our Terms & Conditions.
 
 
 

or
 
 




G K Update

Fri 26 Feb, 2021

राष्ट्रीय समाचार

नवीनतम प्रौद्योगिकी एकीकृत बांस उपचार संयंत्र का उद्घाटन

  • उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्रालय के राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने नवीनतम एकीकृत प्रौद्योगिकी बांस उपचार संयंत्र का उत्तर-पूर्व बेंत और बांस विकास परिषद के परिसर में उद्घाटन किया।

असम

राजधानी: दिसपुर
राज्यपाल: जगदीश मुखी
मुख्यमंत्री: सर्बानंद सोनोवाल

ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नए दिशानिर्देश जारी

  • नेटफ्लिक्स-अमेजन जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म और  फेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए अब भारत सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के तहत जारी किये है।
संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री: सूचना और प्रसारण मंत्री:
रविशंकर प्रसाद प्रकाश जावड़ेकर

 आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण पर कार्यशाला का आयोजन

  • केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री श्री नित्‍यानंद राय ने आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण पर भारतीय विश्‍वविद्यालयों और संस्‍थानों के नेटवर्क (आईयूआईएनडीआरआर-एनआईडीएम) पर एक वर्चुअल कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने एनआईडीएम की सराहना की और अनुभव के प्रलेखीकरण और उन्‍हें साझा करने पर भी बल दिया।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान(एनआईडीएम)
स्थापना: 1995

अन्तर्राष्ट्रीय समाचार

24वीं भारत-यूएसए कार्यकारी संचालन समूह की बैठक संपन्न

  • भारत-यूएसए कार्यकारी संचालन समूह (ईएसजी) की बैठक का 24वां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस बैठक में अमरीकी सेना के 12 सदस्यीय शिष्टमंडल ने भाग लिया और दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग के प्रासंगिक मुद्दों और हित के साझा विषयों पर इस बैठक के दौरान चर्चा की गई।

अमेरीका

राजधानी: वाशिंगटन, डी.सी.
राष्ट्रपति: जो बाइडन
उपराष्ट्रपति: कमला हैरिस

भारत-ब्राजील: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रियों की बैठक

  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी,डॉ. हर्षवर्धन ने ब्राजील के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री मार्कोस सीजर पोंटेस के नेतृत्व वाले दल के साथ वैज्ञानिक और तकनीकी मुद्दों और संभावित द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग पर विस्तृत चर्चा की। इन मुद्दों में ब्रिक्स पर चर्चा भी शामिल थी।

ब्राजील

राजधानी: ब्रासीलिया
राष्ट्रपति: जायर बोल्सनारो

त्रिपक्षीय वार्ता: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा

  • हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific) में त्रिपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच एक त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की गई। इस त्रिपक्षीय वार्ता का उद्देश्य तीन देशों के द्विपक्षीय संबंधो मजबूत बनाना और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में  संबंधित शक्ति को समन्वित करना है।

अर्थव्यवस्था एवं बैंकिंग

सीसीआई ने इंडियाबुल्स रियल एस्टेट में, प्रस्तावित विलय को मंजूरी दी

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने इंडियाबुल्स रियल एस्टेट में एनएएम एस्टेट्स और एम्बेसी वन कमर्शियल प्रॉपर्टी डेवलपमेंटस के प्रस्तावित विलय को मंजूरी दे दी है। एनएएम एस्टेट समूह की कंपनियों के स्वामित्व में है।

सीसीआई

स्थापना: 2003
मुख्यालय: नई दिल्ली
अध्यक्ष: अशोक कुमार गुप्ता

खेल समाचार

भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

  • तीसरे क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड पर भारत ने शानदार जीत हासिल की है। भारत अब चार मैचों की श्रृंखला को 2-1 की अपराजेय बढ़त बना लिया है। अश्विन अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरा कर लिया हैं। मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल को चुना गया,उन्होंने अपने घरेलू मैदान पर 10 से अधिक विकेट हासिल किये।

चर्चित व्यक्ति

दुष्यंत चौटाला

  • दुष्यंत चौटाला को दोबारा चार साल की अवधि के लिए टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें 24 फरवरी, 2021 को हुई TTFI की 84 वीं वार्षिक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से चुना गया था। वह वर्तमान में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री भी हैं।

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया

स्थापना:1926
मुख्यालय:नई दिल्ली

कवि विष्णु नारायणन का निधन

  • 2014 में पद्मश्री से सम्मानित मलयालम कवि विष्णु नारायणन नम्बुथिरी का निधन हो गया है, वे 80 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया और कहा की 'संस्कृति और साहित्य' की दुनिया में उनके योगदान को सदैव याद रखा जायेगा।