• Mobile Menu
HOME BUY COURSES
LOG IN SIGN UP

Sign-Up IcanDon't Have an Account?


SIGN UP

 

Login Icon

Have an Account?


LOG IN
 

or
By clicking on Register, you are agreeing to our Terms & Conditions.
 
 
 

or
 
 




G K Update

Sun 28 Feb, 2021

राष्ट्रीय समाचार 

पीएम ने “भारत खिलौना मेला 2021” का उद्घाटन किया

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन किया। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग  मंत्री, नितिन गडकरी और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। खिलौना मेला 27 फरवरी से 2 मार्च 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

'एक जिला एक फोकस उत्पाद' के लिए उत्पादों को अंतिम रूप दिया गया

  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के परामर्श से कृषि मंत्रालय ने 'एक जिला एक फोकस उत्पाद' (ODOFP) के लिए उत्पादों को अंतिम रूप दे दिया है। देशभर के 728 जिलों के लिए कृषि, बागवानी, पशु, मुर्गी पालन, दूध, मत्स्य पालन और जलीय कृषि, समुद्री क्षेत्रों से उत्पादों की पहचान की गई है।

त्रिपुरा के अगरतला में 39वां अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला शुरू

  • त्रिपुरा में, "एक त्रिपुरा, श्रेष्ठ त्रिपुरा" विषय के साथ 39वें अगरतला अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले की शुरुआत अगरतला में हुई है। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुस्तक मेला लोगों के बीच सकारात्मक मानसिकता बनाने में मदद करता है और यह एक समाज में समग्र प्रगति के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है।

त्रिपुरा

राजधानी: अगरतला
राज्यपाल: रमेश बैस
मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब

अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

भारत-बांग्लादेश: 19वें गृह सचिव स्तर की वार्ता

  • भारत और बांग्लादेश के बीच 19वें गृह सचिव स्तर की वार्ता (एचएसएलटी); ‘मुजीब वर्ष’ तथा बांग्लादेश मुक्ति युद्ध और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष की पृष्ठभूमि में आज वर्चुअल रूप में आयोजित की गयी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय कुमार भल्ला ने किया।

बांग्लादेश

राजधानी: ढाका
मुद्रा: बांग्लादेशी टका
राष्ट्रपति: अब्दुल हमीद

खेल समाचार

भारतीय पुरुष स्कीट टीम ने ISSF विश्व कप में कांस्य जीता

  • मैराज अहमद खान अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत खंगुरा की भारतीय तिकड़ी ने काहिरा में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन टूर्नामेंट (आईएसएसएफ) शॉटगन के विश्व कप में मेंस स्कीट टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।

ISSF

स्थापित: 1907
मुख्यालय: म्यूनिख, जर्मनी
राष्ट्रपति: व्लादिमीर लिसिन

इगा स्वार्टेक ने एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता

  • रोलैंड गैरोस चैंपियन इगा स्वार्टेक ने एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीतने के बाद अपने करियर का दूसरा खिताब जीता है ।फ्रेंच ओपन चैंपियन स्वार्टेक ने फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेनकिक को 6-2,6-2 से हरा दिया।

विज्ञान एवं तकनीकी 

इसरो: ब्राजील के अमेजोनिया -1 सहित 19 उपग्रह लॉन्च

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLVC51 रॉकेट के माध्यम से ब्राजील के अमेजोनिया -1 उपग्रह और 18 सह-यात्री उपग्रहों का प्रक्षेपण किया। अमेजोनिया -1 प्रकाशीय पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है।

इसरो

स्थापित: 1969
संस्थापक: विक्रम साराभाई
निदेशक: के. सिवन

पुरस्कार  

वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार

  • पीएम नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान CERAWeek वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार प्राप्त करेंगे। प्रधानमंत्री CERAWeek सम्मेलन -2021 में मुख्य भाषण देंगे, जो 1 से 5 मार्च तक आयोजित किया जाएगा।

हुंडई मोटर इंडिया ने i20 के लिए पुरस्कार जीता

  • हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने अपनी i20 कार के लिए "इंडियन कार ऑफ द ईयर 2021" (ICOTY) अवार्ड प्राप्त किया है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने अपने उत्पादों के लिए सात बार पुरस्कार जीता था। नवम्बर में लॉन्च होने के बाद से, i20 की बिक्री 42,000 यूनिट से अधिक थी।

हुंडई मोटर कंपनी

स्थापित: 1967
मुख्यालय: सियोल, दक्षिण कोरिया

चर्चित व्यक्ति

वाइस-एडमिरल: अजेंद्र बहादुर सिंह

  • वाइस-एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ,वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन से फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (FOC-in-C) पूर्वी नौसेना कमान के रूप में कार्यभार संभालेंगे, जो एकीकृत रक्षा कर्मचारियों व कर्मचारी समिति (CISC) के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

पूर्वी नौसेना कमान

स्थापित: 1 मार्च 1968
मुख्यालय: विशाखापत्तनम
मूल संगठन: भारतीय नौसेना

महत्वपूर्ण दिवस 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

  • आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है।'रमन इफेक्ट' की खोज को मनाने के लिए प्रतिवर्ष  28 फरवरी को  यह दिन मनाया जाता है। इस दिन, भौतिक विज्ञानी सीवी रमन ने 'रमन प्रभाव' के खोज की घोषणा की जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया।
थीम 2021:
‘विज्ञान और प्रौद्योगिकी और नवाचार का भविष्य: शिक्षा कौशल और कार्य पर प्रभाव’.